• अभी तक भारत 24x7 न्यूज़ पोर्टल देश में तेजी से बढ़ती हुई हिंदी समाचार वेबसाइट है। जो हिंदी न्यूज साइटों में सबसे अधिक विश्वसनीय, प्रमाणिक और निष्पक्ष समाचार अपने पाठक वर्ग तक पहुंचाती है। इसकी प्रतिबद्ध ऑनलाइन संपादकीय टीम हर रोज विशेष और विस्तृत कंटेंट देती है। हमारी यह साइट 24 घंटे अपडेट होती है, जिससे हर बड़ी घटना तत्काल पाठकों तक पहुंच सके। पाठक भी अपनी रचनाये या आस-पास घटित घटनाये अथवा अन्य प्रकाशन योग्य सामग्री भेज सकते है, जिन्हें तत्काल प्रकाशित किया जायेगा

Add

रोहित ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पूरे किये 17000 रन, गिल का शतक, भारत तीन विकेट पर 289 रन

By on Mar 11, 2023 in खेल

अहमदाबाद. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां जारी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के चौथे टेस्ट के दौरान शनिवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 17,000 रन पूरे किये। रोहित को मैच शुरू होने से पहले इस उपलब्धि तक पहुंचने के लिये 21 रन की जरूरत थी। उन्होंने मिचेल स्टार्क की गेंद पर चौका जड़कर यह कीर्तिमान रचा। वह ऐसा करने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज हैं।

रोहित हालांकि इस शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके और 58 गेंद पर 35 रन बनाकर आउट हो गये। साल 2007 में पदार्पण करने वाले रोहित अपने करियर में 438 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलकर 17014 रन बना चुके हैं। रोहित ने अपने सुसज्जित करियर में 47 शतक और 92 अर्द्धशतक जड़े हैं जबकि उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 264 रन है जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 2011 में बनाया था।

गिल का शतक, भारत के तीन विकेट पर 289 रन

युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने परिपक्वता दिखाकर नाबाद शतक जमाया जिसे भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन शनिवार को खेल ख़त्म होने तक 3 विकेट पर 289 रन बनाए।

सभी प्रारूपों में बेहतरीन फॉर्म में चल रहे गिल ने अंतिम एकादश में केएल राहुल पर प्राथमिकता दिए जाने को सही साबित करते हुए नाबाद 103 रन बनाए हैं जिसमें 10 चौके और एक छक्का शामिल है। यह उनका टेस्ट क्रिकेट में दूसरा शतक है। उन्होंने कप्तान रोहित शर्मा (58 गेंदों पर 35 रन) के साथ पहले विकेट के लिए 74 और चेतेश्वर पुजारा (121 गेंदों पर 42 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 113 रन की साझेदारी की।

खेल ख़त्म होने तक विराट कोहली क्रीज और जडेजा पर मैदान थे । भारत अभी ऑस्ट्रेलिया से 191 रन पीछे है जिसने अपनी पहली पारी में 480 रन बनाए थे। गिल के शतक को छोड़ दिया जाए तो भारत ने दूसरे सत्र में केवल 59 रन बनाए क्योंकि गेंद पुरानी होने के साथ उस पर स्ट्रोक खेलना मुश्किल हो रहा है।

पिच हालांकि अभी बल्लेबाजी के लिए अनुकूल है और गिल को ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को खेलने में किसी तरह की परेशानी नहीं हुई। गिल बीच में धीमे पड़ गए थे लेकिन जल्द ही वह अपने नैसर्गिक अंदाज में खेलने लग गए। उन्होंने पहले नाथन लियोन पर उनके सिर के ऊपर से चौका जड़ा और फिर पैडल स्कूप से अपना शतक पूरा किया।

भारत ने पहले सत्र में रोहित का विकेट गंवाया जिन्होंने बल्लेबाजी के लिए अनुकूल पिच पर बड़ा स्कोर बनाने का सुनहरा मौका गंवाया। उन्हें बाएं हाथ के स्पिनर मैथ्यू कुहेनमन ने आउट किया। रोहित अच्छे प्रवाह में बल्लेबाजी कर रहे थे और उन्होंने मिशेल स्टार्क पर पुल करके छक्का भी लगाया था।

वह कुहेनमन की जिस गेंद पर आउट हुए वह विकेट लेने वाली गेंद नहीं थी। यह शॉर्ट पिच गेंद थी जिसे रोहित मैदान के किसी भी भाग में खेल सकते थे लेकिन उन्होंने इसे बैकफुट पर जाकर खेला और शार्ट एक्स्ट्रा कवर पर खड़े मार्नस लाबुशेन को कैच दे दिया।

पुजारा भी बड़ी पारी खेलने की स्थिति में दिख रहे थे लेकिन चाय के विश्राम से ठीक पहले टॉड मरफी ने उन्हें पगबाधा आउट करके ऑस्ट्रेलिया को दूसरी सफलता दिलाई। पुजारा ने डीआरएस का सहारा भी लिया लेकिन यह भी उनके काम नहीं आया।

admin

Share Your Thoughts

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BREKING NEWS

  • किरंदूल-कोट्टावालसा चट्टान से टकराकर मालगाड़ी का इंजन पटरी से उतरा, यात्री ट्रेन हुआ प्रभावित